Paytm Postpaid Kya Hai Full Details In Hindi 




हैलो दोस्तों क्या आप Paytm का इस्तेमाल करते है अगर आपका जवाब है हाँ तो आप सही जगह पर हो। अगर आप Paytm के बारे में नहीं जानते या paytm का इस्तेमाल नहीं करते है तो मैं आपको थोड़ा बहुत बता देता हूँ।


Friends Paytm एक प्रकार का wallet है जिसकी मदद से आप अपने मोबाइल के माध्यम से Recharge, Online Shopping, bill payment, Ticket book etc कर सकते है। अगर आपके पास Paytm account नहीं है तो आप आसानी 2 मिनट के अंदर अकाउंट बना सकते है इसके लिए आप हमारी यह post पढ़ सकते है।



हम बात कर रहे थे Paytm Postpaid के बारे में Paytm Postpaid क्या है ( What Is Paytm Postpaid ) दोस्तों paytm postpaid,  paytm की एक सर्विस है। जिसमे अगर आपके paytm अकाउंट में पैसे नहीं है और आप ऑनलइन shopping करना चाहते है या फिर आप रिचार्ज करना चाहते है तो आप इसकी मदद से बिना पैसे दिए कर सकते है। इसकी कुछ terms & conditions है उन्हें आपको फॉलो करना होगा। Paytm ने यह हाल ही म लॉन्च किया है। चलिए Paytm Postpaid के बारे में विस्तार से जानते है।


Paytm Postpaid Kya Hai In Hindi ( What Is Paytm Postpaid In Hindi )


Paytm Postpaid Paytm का एक Feature है जिसकी मदद से आप Mobile Recharge, Online Shopping, bill payment etc के लिए Money credit ले सकते है means Paytm Postpaid फीचर के माध्यम से Online Loan ले सकते है। Paytm Postpaid के बहुत से लाभ है जिन्हे मैं आपको नीचे बता रहा हूँ। 


Paytm Postpaid के लाभ ( Benefits ऑफ़ Paytm Postpaid )


1. Free Credit For 1 Months : Paytm Postpaid आपकी Transaction history को देख कर आपको credit limit देगा जिसे आपको 1 Month में repayment करना होगा अगर आप ऐसा नही  करते है तो आपको late fees देनी होगी। अगर आपको समझ नहीं आया तो मैं आपको एक उदाहरण से समझाता हूँ। जैसे आपने किसी महीने की 1 तारीख को paytm postpaid से 500  online transaction की। तो यह 500 रूपये आपको उस महीन की लास्ट तारीख को pay करना होगा। Paytm postpaid आपको एक सुविधा और देता है अगर आप किसी कारणवश महीने के लास्ट में पेमेंट नहीं करते है तो उस payment को अगले महीने की 7 तारीख तक payment कर  सकते है आप से कोई भी extra fees नहीं ली जायेगी।



2. Pay Later : Paytm Postpaid आपको Pay Later का फीचर देता है। अगर आपको ऑनलाइन shopping करनी है और आपके पास पैसे नहीं है तो आप इसकी मदद से कर सकते है और next month return कर सकते है।


3. Quick & Fast Payment : Paytm Postpaid की मदद से आप Quick और Fast payment कर सकते है।

मैंने आपको Paytm Postpaid के benefits तो बता दिए लेकिन इसके कुछ नुक्सान भी है चलिए इसके नुक्सान के बारे में भी जा लेते है।


Paytm Postpaid के नुकसान ( Disadvantages Of Paytm Postpaid ) :


1. Late Fees : अगर आप time पर repayment नहीं करते है तो इसके बहुत ज्यादा charges है लगभग 10% से भी ज्यादा। अगर आप time पर credit चूका देते है तो आपके लिए कोई problem नहीं होगी।


2 . दूसरा नुकसान यह है कि आप इन पैसे को किसी दूसरे paytm wallet या bank account में transfer नहीं कर सकते है इस से आप सिर्फ ऑनलाइन रिचार्ज, ऑनलाइन शॉपिंग आदि कर सकते है।


दोस्तों ये तो रहे Paytm Postpaid के कुछ Advantages और Disadvantages चलिए अब जान लेते है इसे activate कैसे करे। 


Paytm Postpaid Activate Kaise Kare 


दोस्तों यह feature अभी कुछ selected यूजर को ही दिया जा रहा है क्योकि यह अभी beta phase पर है।


मुझे paytm postpaid का credit मिल चूका है और मैं इसे use भी कर रहा हूँ नीचे आप स्क्रीनशॉट में देख सकते है।




अगर आप भी Paytm Postpaid activate करना चाहते है तो आप paytm app को ओपन करे और Home पर जाए। home पर आपको Paytm Postpaid का option मिलेगा उस पर क्लिक करे अगर आप eligible होंगे तो आपको credit मिल जाएगा यह credit आपको आपके transaction history को देख कर दिया जाएगा। इसमें आपको 500 से 60000 तक limit मिल सकती है।





अगर आपको Paytm Postpaid का ऑप्शन नहीं मिल रहा है तो आप अपने Paytm अकाउंट की KYC करवा ले।

Paytm Postpaid Me Kitna Credit Limit Milega


जैसा कि आप मेरे अकाउंट में देख सकते है मुझे 500 रुपये का क्रेडिट मिला है। इसी प्रकार आपको आपके paytm account की transaction के हिसाब से 500 से 60000 तक क्रेडिट मिल जाएगा।


Paytm Postpaid से related कुछ FAQ



1. Due Amount Repay कब करे  : अगर आप दिए credit का use कर लेते है तो आपको हर महीने के 1 तारीख  statement मिल जाएगा उसे आप रीपेमेंट कर सकते है अगर आप किसी कारणवश नहीं कर पाते है तो आप बिना किसी extra fees के 7 तारीख तक रीपेमेंट कर सकते है। 


2. Due Amount Repay कैसे करे : Due Amount को आप Paytm wallet, Credit Card, Debit Card, Netbanking etc से कर सकते है। 


तो दोस्तों अब आप जान गए होंगे कि Paytm Postpaid Kya Hai (What Is Paytm Postpaid In Hindi) अगर आपके इस article से related कोई सवाल है तो आप कमेंट के माध्यम से हमसे पूछ सकते है। 

By