Bounce Rate Kya Hai Bounce Rate Ko Kam Kaise Kare Puri Jaankari Hindi Me


हेलो दोस्तों कैसे हो आप सभी मैं उम्मीद करता हूँ अच्छे होंगे। आज हम Bounce Rate क्या है और इसे कम कैसे करे इसके बारे में बताऊंगा।

Bounce Rate Kya Hai Bounce Rate Ko Kam Kaise Kare Puri Jaankari Hindi Me
Bounce Rate Kya Hai Bounce Rate Ko Kam Kaise Kare Puri Jaankari Hindi Me


दोस्तों यह Article उन लोगो के लिए बहुत important है जो  Blog / Website चलाते है। क्योकि आज हम blogging में आने वाले important factor की बात कर रहे है जिसका नाम है Bounce Rate. आज मैं आपको Bounce Rate के बारे में विस्तार से बताऊंगा कि Bounce rate क्या है और इसे कम कैसे करे। इसलिए आप इस आर्टिकल को last तक read करे।

तो सबसे पहले जान लेते है कि Bounce Rate होता क्या है।

Bounce Rate Kya Hai ( What Is Bounce Rate )

Bounce Rate की वेबसाइट पर उन visitors की percentage होती है जो कि उस website के कोई एक पेज को देखने के बाद वेबसाइट को छोड़ कर चले जाते है। इसका मतलब यह हुआ कि यह उन लोगो की percentage होती है जो कि आपकी वेबसाइट  पर एक बार आये और एक  पेज को देखा और किसी अन्य वेबसाइट पर चले गए। अब तो आप समझ गए होंगे कि Bounce Rate क्या होता है। अगर आपके अभी भी समझ में नहीं आया तो मैं आपको एक Example के माध्यम से समझाता हूँ। 

मान लीजिये आपकी वेबसाइट का Bounce Rate 60 % है इसका मतलब यह हुआ कि आपकी वेबसाइट visit करने वाले visitors में 60 % visitors ऐसे है जिन्होंने आपकी वेबसाइट पर कोई एक पेज open किया था। 

अब आप खुद जान सकते है कि आपकी वेबसाइट का bounce rate जितना कम होगा उतना ही आपकी वेबसाइट के लिए अच्छा रहेगा।

 तो दोस्तों जान लेते है कि Bounce Rate कम कैसे करे। 

Bounce Rate कम कैसे करे 

दोस्तों आपको अलग अलग वेबसाइट पर नए नए तरीके मिल जाएंगे Bounce Rate कम करने के। लेकिन आप किसी trick से Bounce Rate को काम नहीं कर सकते है। इसके लिए आपको कुछ tips follow करने होंगे। अगर आप इन tips को अच्छे से follow करेंगे तो आपके वेबसाइट की Bounce Rate कम हो जायेगी। तो चलिए step by step tips के बारे में जान लेते है कि Bounce Rate कम कैसे करे। 

1. Page Load Time :

अगर आपके वेबसाइट का Page Load time ज्यादा है। मतलब आपकी वेबसाइट पर visitors article पढ़ने के लिए आते है और आपकी वेबसाइट बहुत धीरे ओपन होती है, बहुत जयादा time ले रही है तो visitor आपकी वेबसाइट को छोड़ कर किसी दूसरी वेबसाइट पर चला जाता है।  इसलिए आप अपनी वेबसाइट पर Page Load Time पर ध्यान दे कि आपकी वेबसाइट quickly ओपन हो। ताकि visitors को आपकी वेबसाइट पसंद आये। इसके लिए आप कम साइज की image इस्तेमाल करे ताकि Page Load Time कम लगे।

2. Content Quality :

अगर आपको अपनी वेबसाइट का Bounce Rate कम करना है तो आपको content quality पर ध्यान देना होगा। आपके ब्लॉग वेबसाइट पर जितने अच्छे अच्छे content होंगे visitors  उनको पढ़ने के लिए आपके वेबसाइट पर रहेंगे। इस से आपके ब्लॉग वेबसाइट की Bounce Rate कम होगी। इसलिए आप Quality वाला content लिखने की कोशिश करे visitors को सही जानकारी provide करे। 

3. Mobile Friendly Blog Website :

दोस्तों आपका वेबसाइट mobile friendly होना चाहिये क्योकि आज के टाइम में मोबाइल users सबसे जयादा है इसलिए आप अपने blog website को मोबाइल फ्रेंडली बनाये। इसके लिए आप अपने blog website के लिए mobile friendly template use कर सकते है।

4. Website Design & Look :

दोस्तों आपको जो चीज़ दिखने में अच्छी लगे वो आपको अपनी और आकर्षित करती है उसी प्रकार यह चीज़ ब्लॉग वेबसाइट पर भी लागू होती है। जितनी अच्छी good looking आपकी वेबसाइट होगी उतने ही users आपकी वेबसाइट आयेंगे। इसलिए आप अपनी वेबसाइट कि डिज़ाइन पर ध्यान दे। आप अपनी वेबसाइट को users के लिए user friendly बनाये ताकि उनको कोई problem नहीं हो। 

5. Content Format पर ध्यान दे :

आपके ब्लॉग वेबसाइट पर आर्टिकल लिखते समय ध्यान दे कि आप Post  का formating थोड़ा ध्यान से करे। जायदा लंबा चौड़ा Paragraph ना लिखे। मतलब अगर visitors आपके articles को रीड करे तो उसे boring महसूस ना हो इसलिए आप Content Formating पर ध्यान दे।

Bounce Rate कितना होना चाहिए :

Friends अब आप अंदाजा लगा सकते है कि bounce rate कितनी होनी चाहिये। आपके ब्लॉग वेबसाइट की बाउंस रेट जितनी कम होगी उतना ही अच्छा रहेगा आपकी वेबसाइट के लिए। Bounce Rate को हम 4 हिस्से में बाँटते है। 
  • 1% से 10%
  • 10% से 40%
  • 40% से 70%
  • 70% से ज्यादा 
अगर किसी वेबसाइट की Bounce Rate 1% से 10% होती है तो यह बहुत बड़ी वेबसाइट होती है। उसके बाद 10% से 40% वाली वेबसाइट भी अच्छी होती है। अब बात आती है 40% से 70%, इसमें लगभग अभी वेबसाइट होती है जो कि उतनी अच्छी नहीं होती है बीएस काम चलने लायक होती है। अब last में आती है 70% से ज्यादा वाली वेबसाइट, ये वेबसाइट बिकुल भी ठीक नहीं है। जिनकी वेबसाइट पर 70% से ज्यादा bounce रेट होता है उनको वेबसाइट पर बहुत काम करना है। 

तो चलिए दोस्तों यह जान लेते है कि किस कारण हमारे ब्लॉग वेबसाइट का Bounce Rate ज्यादा हो जाता है। 

किन कारणों से Bounce Rate ज्यादा हो जाता है :

ब्लॉगर कुछ गलतियाँ कर बैठते है जिनके कारण ब्लॉग वेबसाइट का Bounce Rate ज्यादा हो जाता है चलिए जानते है ये कोनसी गलतियाँ है जिन्हे ब्लॉगर कर बैठता हैं। 
  1. वेबसाइट का Load Time ज्यादा होना। 
  2. Low क्वालिटी वाले कंटेंट के कारण 
  3. वेबसाइट का design अच्छा नहीं होना 
  4. मोबाइल friendly ब्लॉग वेबसाइट का नहीं होना 
  5. वेबसाइट के कंटेंट में Heading का यूज़ नहीं करना। 
  6. Formating पर ध्यान नहीं देना। 
दोस्तों इन कारणों की वजह से आपके ब्लग वेबसाइट का bounce rate ज्यादा हो सकता है।

Final Words :

Friends आज का article आपके लिए बहुत ही महत्वपूर्ण था अगर आप blogging करना चाहते है या blogging में कुछ करना चाहते है तो मैं आशा करता हूँ कि यह आर्टिकल आपकी blogging में मदद करेगा। अब आप अच्छी तरह जान गए होंगे Bounce Rate Kya Hai Bounce Rate Ko Kam Kaise Kare ( What Is Bounce Rate In Hindi ) 

दोस्तों कैसा लगा आज का हमारा आर्टिकल कमेंट करके बताये और आपके इस आर्टिकल से related कोई भी सवाल हो तो आप कमेंट क्र माध्यम से पूछ सकते है। 
By