Type something and hit enter

By On
नमस्कार दोस्तों क्या आप जानते हैं कि कॉपीराइटेड मैटेरियल क्या है Copyrighted Material Kya Hai Hindi Me (What Is Copyrighted Material In Hindi ) और कैसे आप इससे बच सकते हैं दोस्तों अगर आप कंटेंट क्रिएटर है या आप एक ब्लॉगर हो या यूट्यूब पर हो या फिर आप किसी अन्य प्लेटफार्म पर कंटेंट लिखते हैं तो आपको पता होना चाहिए की कॉपी राइट मटेरियल क्या होता है तो आज हम इस पोस्ट में जानेंगे गे कि Copyrighted Material Kya Hai और कैसे इसे अवॉइड कर सकते हैं इस पोस्ट को आप अंत तक पढ़े, इसमें मैं आज आपको Copyrighted Material के बारे में जानकारी दूंगा यदि आप एक कंटेंट क्रिएटर है तो इस पोस्ट को ध्यान से पढ़ें।

Copyrighted Material Kya Hai Hindi Me
Copyrighted Material Kya Hai Hindi Me

Copyrighted Material Kya Hai Hindi

Copyrighted Material का अर्थ होता है जो मटेरियल किसी और का होता है और उसे आप अपने ब्लॉग या यूट्यूब चैनल पर पब्लिश कर देते हैं तो वह Copyrighted Material के अंतर्गत आता है।

 
कॉपीराइटेड मैटेरियल किसी भी टाइप का हो सकता है चाहे वह इमेज हो या फिर वीडियो या ब्लॉग पोस्ट या आर्टिकल अब आपको समझ में आ गया होगा कि Copyrighted Material kya hota hai अगर आपको अभी भी समझ में नहीं आया मैं आपको उदाहरण से समझाता हूं।

मान लीजिए आप पोस्ट लिख रहे हैं वह पोस्ट आप किसी दूसरी वेबसाइट से कॉपी करके अपने ब्लॉग पर लिख देते हैं और publish कर देते है, तो यह है मटेरियल के अंतर्गत आ जाता हैं मतलब जो आर्टिकल पहले से किसी दूसरी वेबसाइट पर publish है और फिर उसे आप अपनी वेबसाइट पर लेते हैं।

घुमा फिरा कर बात यह है कि अगर आप published Content को अपनी वेबसाइट पर पब्लिश करते हैं तो वह कंटेंट Copyrighted Material कहलायेगा फिर चाहे आपने कंटेंट कॉपी किया हो या फिर इमेज या video, आपका आर्टिकल कंटेंट Copyrighted Material में आ जाएगा 

Copyrighted Material Use करने के नुकसान


अब आपको पता चल ही गया होगा कि Copyrighted Material क्या है, दोस्तों इसके नुकसान के बारे में जान लेते हैं अगर आप Copyrighted Material का इस्तेमाल करते हैं तो आपको क्या क्या नुकसान हो सकते हैं क्या आपको पता है कि अगर आप Published Content को अपने ब्लॉग वेबसाइट पब्लिश करते हैं तो आप आपके ब्लॉग वेबसाइट को नुकसान होगा आपकी वेबसाइट पर ट्रैफिक कम हो जाएगा Copyright Content की वजह से आप गूगल या फिर किसी अन्य सर्च इंजन में आपकी पोस्ट rank नहीं होगी। अब आपकी Traffic कम हो जाएगी तो आपकी ऑटोमेटिक income कम हो जायेगी। ज्यादा यूज करने से गूगल आपको ब्लैक लिस्ट कर सकता है अगर आपके डोमेन को गूगल ब्लैक लिस्ट में डाल देता है तो फिर आपको किसी दूसरे domain पर वर्क करना होगा इस से आपका बहुत नुकसान हो सकता है इसलिए Copyright Content यूज ना करें।
Copyrigh Material से कैसे बचा जाए

Copyrighted Material हमारे ब्लॉग वेबसाइट, यूट्यूब चैनल के लिए नुकसानदेह है इससे आप बच सकते हैं अगर आप अपने ब्लॉग वेबसाइट में खुद से आर्टिकल लिखें और रॉयल्टी फ्री इमेज का इस्तेमाल करें तो इससे बचा जा सकता है अगर फिर भी आपके आर्टिकल में Plagiarism हो सकता है उसने आप अपने पैराग्राफ में कुछ चेंज करके उसे यूनिक बना सकते हैं तेल का अर्थ होता है साहित्यिक चोरी।

Plagiarism Kaise Check Kare

अगर आप गूगल पर देखेंगे तो आपको Plagiarism टूल के लिए बहुत से फ्री टूल मिल जाएंगे जिनके जरिए आप अपनी पोस्ट के बारे में पता लगा सकते हैं कि वह कितनी यूनिक है और कितने Plagiarism है लकिेन दोस्तों मैं आपको रिकमेंड करूंगा कि आप ShallSeotools वेबसाइट का Plagiarism Chmecker Tool यूज़ करें क्योंकि यह बहुत आसान है इसमें आपको आर्टिकल लिखने के बाद इस आर्टिकल को कॉपी करें और पेस्ट कर दे यह आपको रिजल्ट देगा इसमें सबसे खास बात अगर आप आर्टिकल के URL से भी आपको आर्टिकल के बारे में पूरी जानकारी दे देता है।

Plagiarized (Copyrighted) Content Ko Unique Kaise Banaye

अगर आपकी आर्टिकल में Plagiarism होता है तो आप उस में कुछ बदलाव करके उसे यूनिक बना सकते हैं यह टूल आपके आर्टिकल को यूनिक बनाने मे बहुत मदद करेगा और आप Plagiarism से बच सकते सकते हैं या फिर आप Article Re-Writter टूल के जरिये कंटेंट को unique बना सकते है।

Conclusion

तो दोस्तो कैसा लगा आज का हमारा Article "Copyrighted Material Kya Hai Hindi Me" कमेन्ट करके हमें बताएं और अपने दोस्तों के साथ share करें।

1 Comments:

avatar

It's very easy to find out any topic on net as compared
to books, as I found this post at this web page.

Please Don't Enter Any Spam Link In Comment Box

Click to comment